माधुरी दीक्षित के बारे में 10 तथ्य

1. उनकी माइक्रोबायोलॉजी की डिग्री है। शुरुआत में, माधुरी को बॉलीवुड में करियर बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। उनकी पहली फ़िल्म अबोध (1984) थी, लेकिन वह तेज़ाब (1988) से सुर्खियों में आईं।

2. माधुरी 14 बार फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित होने वाली एकमात्र महिला अभिनेता हैं। इसमें से, उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में चार बार और अन्य श्रेणियों में दो बार प्रतिष्ठित ब्लैक लेडी ट्रॉफी मिली है।

3. उनकी पहली फिल्म एक फ्लॉप थी, उसके बाद फ्लॉप फिल्मों की भरमार हो गई। 1984 और 1988 के बीच उसके नौ बैक-टू-बैक फ्लॉप थे, लेकिन उसने उसे अपने सपनों का पालन नहीं करने दिया।

4. वह भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री पुरस्कार (2008) के प्राप्तकर्ता हैं।

5. प्रशंसित कलाकार स्वर्गीय एमएफ हुसैन उनकी सुंदरता से घिरे हुए थे और उन्होंने उनकी फिल्म हम आपके हैं कौन (1994) को 67 बार देखा था। शाहरुख खान के साथ गाजा गामिनी (2000) के नाम से, वह चित्रों की एक स्ट्रिंग, और यहां तक कि एक फिल्म, प्रेरणादायक बन गई।

6. वह अपने समय की सबसे अधिक वेतन पाने वाली महिला अभिनेता थीं। यह अफवाह है कि उसे हम आपके हैं कौन के लिए INR 2.7 करोड़ की राशि प्राप्त हुई, जो उसके सह-अभिनेता, सलमान खान से अधिक थी।

7. वह कई मानवीय और पशु कल्याण कारणों में शामिल है। उन्हें 2014 में गुडविल एम्बेसडर एडवोकेट फॉर चाइल्ड एंड इक्वल वुमन राइट्स नियुक्त किया गया था।

8. उसने अपनी खुद की आभासी नृत्य अकादमी शुरू की, जहाँ उपयोगकर्ता अपने नृत्य वीडियो अपलोड करने के लिए लॉगिन कर सकते हैं, विभिन्न नृत्य रूपों को सीख सकते हैं और प्रतियोगिता में भाग भी ले सकते हैं।

9. उन्होंने 17 अक्टूबर, 1999 को लॉस एंजेलिस स्थित डॉ। श्रीराम माधव नेने से शादी की और फिल्मों से मोहब्बत की। वह अमेरिका में बस गईं जहां उन्होंने अपने दो बेटों, रायाण और आरिन की परवरिश की।

10. वह ओरियन तारामंडल में उसके नाम पर एक तारा है। उनके प्रशंसकों के एक समूह ने यह संभव किया। स्टार फाउंडेशन के प्रमाण पत्र में लिखा है: “ऊपर आकाश में एक खगोलीय पिंड माधुरी दीक्षित-नेने के सम्मान में नामित किया गया है और आधिकारिक रूप से नक्षत्र ओरियन में स्थित है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *